Saturday, March 2, 2013

दबंगों ने दलित दूल्हे को घोड़ी से उतारा

Rohtak | Last updated on: March 2, 2013 5:31 AM IST


भिवानी। भिवानी के गांव रतेरा में दबंगों ने दलित दूल्हे को घोड़ी उतार दिया और एतराज किए जाने पर दूल्हे के परिवार वालों पर जानलेवा हमला किया। दबंगों के हमले में तीन महिलाओं सहित सात लोग घायल हो गए। घायलों में से पांच को तोशाम के अस्पताल में भर्ती कराया गया है। दबंगों की उस करतूत के बाद गांव में तनाव का माहौल पैदा हो गया। सूचना मिलते ही पुलिस बल मौके पर पहुंचा। पुलिस ने आरोपियों की तलाश शुरू कर दी है, जोकि घटना के बाद मौके से फरार हो गए। पुलिस ने गांव में डेरा डाल दिया है।
जानकारी के अनुसार, गांव रतेरा निवासी और रोडवेज में कंडक्टर के पद पर कार्यरत युवक की शुक्रवार को शादी थी। बारात गांव पूरणपुरा जानी थी। परिवार के लोगाें ने बारात रवाना होने से पहले घुड़चढ़ी का कार्यक्रम गाजे-बाजे के साथ शुरू किया। परिवार की महिलाएं धोक पूजा करते हुए बाबा जहरिया भगत मंदिर के समीप पहुंची ही थीं कि गांव के कुछ दबंगों ने दूल्हे को घोड़ी से उतार दिया और उसके साथ बदतमीजी की। दबंगों ने दलित परिवार की महिलाओं के साथ भी बदसलूकी की। एतराज किए जाने पर दबंगों ने दलित परिवार पर हमला कर दिया, जिसमें रामभज, धूप सिंह, सोनिया, बिल्लू, कउबा, अंजली, छोटी देवी घायल हो गए। तोशाम अस्पताल में दाखिल घायलों ने बताया कि करीब चार दर्जन दबंगों ने तलवारों, सरिये, लाठी, लोहे के पाइप आदि से उन पर हमला किया। घटना की सूचना मिलते ही गांव के ओर लोग भी मौके पर पहुंचे और उन्होंने दबंगों को समझाने की कोशिश की लेकिन वे नहीं माने। आखिरकार घटना की सूचना पुलिस को दी गई। जब तक पुलिस मौके पर पहुंचती आरोपी युवक फरार हो गए। उधर, दबंगों के डर के चलते दलित परिवार ने घुड़चढ़ी की रस्म को बीच में ही रोक दिया।
घुड़चढ़ी नहीं निकालने को चेताया था
दूल्हे की मौसी और बहन ने बताया कि दबंगों ने उन्हें घुड़चढ़ी नहीं निकालने के लिए पहले भी कहा था, इसलिए उन्होंने वीरवार शाम को घुड़चढ़ी निकालने की बजाय दिन में निकालने का फैसला लिया। महिलाओं ने बताया कि वे गूगापीर, भैया, रविदास महाराज के मंदिर में धोक लगा चुके थे। इसके बाद स्वर्ण जाति के चौक में स्थित बाबा जहरिया भगत मंदिर में धोक लगाने के लिए गए तो दबंग युवकों ने दूल्हे को घोड़ी से उतार दिया और परिवार से मारपीट की।

मुझे दलित दूल्हे की घुड़चढ़ी नहीं होने देने की सूचना मिली है। फिलहाल मैं भिवानी में हूं और अभी गांव जाकर इस मामले की जानकारी लूंगा और जो भी उचित कार्रवाई होगी, की जाएगी।
सतबीर सिंह, सरपंच गांव रतेरा।


सूचना मिलते ही मैं पुलिस बल के साथ गांव में पहुंच गया हूं और फिलहाल गांव में ही हूं। पुलिस स्थिति पर नजर रख रही है। किसी को भी शादी समारोह में ऐसी हरकत नहीं करने दी जाएगी। गांव में इस समय किसी प्रकार का तनाव नहीं है।
सत्यवान इंदौरा, थाना प्रभारी, बवानीखेड़ा।
http://www.amarujala.com/news/states/haryana/rohtak/Rohtak-51730-86/#

No comments:

Post a Comment