Thursday, August 28, 2014

मैला ढोना आध्यात्मिक अनुभव: नरेंद्र मोदी

अंकुर जैन

 गुरुवार, 28 अगस्त, 2014 को 08:24 IST तक के समाचार
नरेंद्र मोदी क़िताब
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस साल 15 अगस्त को लाल क़िले से अपने संबोधन में घर-घर शौचालय बनाने की ज़ोर-शोर से बात की, लेकिन उन्होंने मैला ढोने के इस अमानवीय पेशे में लगे लोगों के बारे में कुछ नहीं कहा.
हालांकि सात साल पहले एक किताब में मोदी ने इस काम को आध्यात्मिक अनुभव बताया था. उन्होंने इसे 'संस्कार' कहा था और इसे सिर्फ़ पेशा मानने से इनकार किया था.
पढ़ें अंकुर जैन की पूरी रिपोर्टकिताब पर बवाल मचने के बाद गुजरात सरकार ने इसे रातों रात वापस ले लिया था. आख़िर ऐसा क्या लिखा था इस किताब में?
गुजरात के कई हज़ार सफ़ाई कर्मचारी शायद यही मानते हैं कि साल 2007 में गुजरात के मुख्यमंत्री रहते हुए नरेंद्र मोदी ने अपनी किताब 'कर्मयोग' में जो विचार व्यक्त किए थे, अब शायद बदल गए हों.
साथ ही उन्हें डर इस बात का है कि मोदी के विचार यदि नहीं बदले हैं तो उनके बच्चे और आने वाली पीढ़ियां भी लोगों का मैला ही साफ़ करते रहेंगे.

बवाल के बाद वापिस

मोदी पुस्तक
अक्तूबर 2007 में नरेंद्र मोदी की किताब 'कर्मयोग' की लगभग 4,000 प्रतियां छपी थीं, लेकिन राज्य में चुनाव आचार संहिता के कारण किताब बांटी नहीं गई. लेकिन चुनाव बाद सरकार ने अचानक सभी प्रतियां वापस ले लीं.
टाइम्स ऑफ़ इंडिया के पूर्व राजनीतिक संपादक राजीव शाह बताते हैं, "मुझे गुजरात सरकार के एक आला अफ़सर से किताब की प्रति पहले ही मिल गई थी. जब मैंने उसमें देखा कि मोदी ने दलित और जातिगत ढांचे को लेकर कई आपत्तिजनक बातें लिखी हैं तो मैंने इस बारे में टाइम्स ऑफ़ इंडिया में लिखा. इसके बाद बवाल मचा और उसे सरकार ने वापस ले लिया."
गुजरात सरकार में श्रम मंत्री और सामाजिक तथा शैक्षिक रूप से पिछड़े वर्ग के प्रभारी दिलीप ठाकोर कहते हैं, ''जिस साल किताब छपी थी तब मैं सरकार में नहीं था. मुझे अब इतने साल बाद याद भी नहीं कि मैंने वह किताब पढ़ी थी या नहीं या क्या उसमें कुछ आपत्तिजनक लिखा था या नहीं."

मोदी की क़लम से

मोदी की क़िताब
अपनी किताब 'कर्मयोग' के पृष्ठ नंबर 48 पर नरेंद्र मोदी लिखते हैं, "आध्यात्मिकता के अलग-अलग अर्थ होते हैं. शमशान में काम करने वाले के लिए आध्यात्मिकता उसका रोज़ का काम है- मृत देह आएगी, मृत देह जलाएगा. जो शौचालय में काम करता है उसकी आध्यात्मिकता क्या? कभी उस वाल्मीकि समाज के आदमी, जो मैला साफ़ करता है, गंदगी दूर करता है, उसकी आध्यात्मिकता का अनुभव किया है?
इसी पन्ने पर वे आगे लिखते हैं, "उसने सिर्फ़ पेट भरने के लिए यह काम स्वीकारा हो मैं यह नहीं मानता, क्योंकि तब वह लंबे समय तक नहीं कर पाता. पीढ़ी दर पीढ़ी तो नहीं ही कर पाता. एक ज़माने में किसी को ये संस्कार हुए होंगे कि संपूर्ण समाज और देवता की साफ़-सफ़ाई की ज़िम्मेदारी मेरी है और उसी के लिए यह काम मुझे करना है.''
मोदी लिखते हैं, ''इसी कारण सदियों से समाज को स्वच्छ रखना, उसके भीतर की आध्यात्मिकता होगी. ऐसा तो नहीं होगा कि उसके पूर्वजों को और कोई नौकरी या धंधा नहीं मिला होगा.''
http://www.bbc.co.uk/hindi/india/2014/08/140827_narendra_modi_book_karmyogi_sr.shtml

http://navbharattimes.indiatimes.com/state/gujarat/ahmedabad/-/articleshow/5876743.cms

Printed from
Navbharat Times - Breaking news, views. reviews, cricket from across India


मोदी ने दलितों को मंदबुद्धि बच्चों जैसा बताया?

modi-1.jpg
अहमदाबाद।। 'भीमराव आंबेडकर कोई क्रांतिकारी नहीं थे। दलित मंद्धबुद्धि बच्चों जैसे हैं'। मोदी के इस कथित बयान पर शुक्रवार को राज्य सभा में बवाल हो गया।

सदन में कांग्रेस के सदस्यों ने आरोप लगाया कि गुजरात के मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी ने 26 अप्रैल को सामाजिक समरसता पर एक किताब की रिलीज के मौके पर दलितों और भीमराव आंबेडकर का अपमान किया। सदस्यों के मुताबिक इस कार्यक्रम में मोदी ने कहा कि आंबेडकर कोई क्रांतिकारी नहीं थे। यही नहीं उन्होंने दलितों की तुलना मंदबुद्धि बच्चों से की।

कांग्रेस नेता प्रवीण राष्ट्रपाल इस मुद्दे को राज्यसभा में शून्यकाल के दौरान उठाना चाहते थे। लेकिन उप सभापति के. रहमान खान ने इस पर चर्चा की इजाजत नहीं दी।

इसके बाद कांग्रेस के जेडी सलीम, अल्का बलराम, ईश्वर सिंह, एम. ए. खान ने हंगामा शुरू कर दिया। कांग्रेस इस मुद्दे पर तुरंत चर्चा कराने की मांग कर रही थी। सदस्यों के तेवर को देख उपसभापति को सदन को 15 मिनट के लिए स्थगित करना पड़ा।

उधर,गुजरात सरकार के प्रवक्ता जयनाराण व्यास और सुबोध पटेल ने कांग्रेस के आरोपों को निराधार बताया है। उन्होंने कहा कि नरेंद्र मोदी ने दलितों और आंबेडकर के लिए इस तरह की कभी कोई बात नहीं कही है।

No comments:

Post a Comment