Saturday, May 10, 2014

भारत में अर्रेंज मैरिज अगर बैन हो जाए?


Anuradha Beniwal
थोड़ी देर के लिए फर्ज करो भारत में अर्रेंज मैरिज अगर बैन हो जाए? माता पिता, मौसी-बुआ, आंटी-अंकल, शादी कि जिम्मेदारी लड़के-लड़कियों पर ही छोड़ दे। बोलें के भई हमे तुम्हारी शादी से कुछ लेना देना नहीं तुम खुद अपने लिए जीवन साथी ढूंढो। क्या हो तब?

अब जीवन साथी खुद ढूंढ़ना है तो एक दूसरे को आपस में बातचीत करनी पड़ेगी, लड़को को लड़कियों और लड़कियों को लड़को को जानना पड़ेगा। आज कि तरह तो नहीं हो सकेगा के पूरी उम्र किसी लड़के से बात नहीं किये और जीवन-साथी मिल जाए। किसी लड़की के कभी दोस्त ना बने और बीवी मिल जाए। दोस्ती करनी पड़ेगी आपस में, एक दूसरे को समझना पड़ेगा। और एक नहीं कइयो को समझना पड़ेगा, विचार मिलाने होंगे, एक दूसरे को प्रभावित करना पड़ेगा। लड़को को लड़कियों से बात करनी, उनके साथ वयवहार करना सीखना होगा। लड़किओं को भी यही करना होगा। अब एक दूसरे से जब बात करने को मजबूर होंगे तो एक दूसरे को जानेंगे भी, और जब हम किसी चीज़ को जानते हैं तो हम उसकी इज्ज़त करते है। चाहे वो हमसे अलग हो लेकिन हम उससे डरते नहीं, दूर नहीं भागते और उसे नुकसान नहीं पहुंचाते। लेकिन हमने जिस चीज़ को कभी जाना ही ना हो, कभी उससे सीधे सीधे बात ही ना कि हो, तो हम उत्सुक होते हैं, कभी डरते है, कभी उसके पास जाना चाहते है, कभी समझते है, कभी समझाना चाहते है। लेकिन हमारे पास माध्यम ही नहीं हैं।
हमारा समाज ये मौका हमे देता ही नहीं। लड़के-लड़कियो को आपस में दोस्ती करने के लिए, एक दूसरे को जानने के लिए प्रोहत्साहित करना तो दूर, हमारा समाज तो उनको जितना एक दूसरे से दूर रखने कि कोशिश में जुटा रहता है। ऐसे दूर रखा जाता है जैसे रेशम और आग। मजाल हमारे गाँव में लड़का लड़की दोस्त बन जाए, कभी हँसे, कभी बतियाएँ। ना-जी-ना! लड़के के किये माँ और बहन से अलग रिश्ता एकदम ह्झेउब्ब्स्य्च्नेउज्स्य जैसा है। लड़की के लिए बाप और भाई से अलग रिश्ता एकदम ज्स्ध्च्द्बुइएब्स्जस जैसा है। हाँ मुह-बोला भाई बनाना कभी कभी अलाउड होता है!! फिर एक दम से मिल जाते हैं पति और पत्नियां! एकदम से!

लड़का पूरी उम्र कभी लड़कयों कि इज्ज़त ना करे, छीटाकशी करे, अभद्र व्यवहार करे, ढंग से उसे लड़की से बात करना ना आये लेकिन उसको बीवी जरुर मिल जायेगी अपने रिश्तेदारो कि बदोलत। उसने कभी नहीं सीखा औरत कि इज्ज़त करना, उसे प्यार करना, उसे अपने व्यवहार से इम्प्रेस करना, क्यूंकि कभी जरुरत ही नहीं पड़ी। लेकिन सोचो ये अरेंज मैरिज का सिस्टम एकदम ख़तम हो जाए, मैरिज अरेंज करवाना अपराध हो जाए, तो क्या हो?

P.S btw मुझे पता है सब एक जैसे नहीं होता। भारत देश बहुत सुन्दर है। इसके मौसम का तो जवाब ही नहीं! मुझे राजस्तान बहुत पसंद है, और सिक्किम कि तो बात ही क्या है! इतनी सारी संस्कृतियां एक देश में सामना गजब है, इंडियन खाने को कोई तोड़ नहीं है! मुझे मेरे देश से बेहद प्रेम है।

1 comment:

  1. To side Sade ledke or ledkiya kuvare hi mer jate

    ReplyDelete