Wednesday, June 1, 2011

पंचायत ने कराई 10 साल के बच्चे की दो शादी!

राजगढ़ ।। सरकार ने भले ही शादी के लिए लड़कों की उम्र कम से कम 21 साल तथा लड़कियों की 18 वर्ष तय कर दी हो और बाल-विवाह रोकने के लिए कई कदम उठा रही हो, लेकिन देश के कई इलाकों में पीढि़यों से चली आ रही बाल विवाह की परम्परा आज भी जारी है। इसी परम्परा के तहत मध्य प्रदेश के राजगढ़ जिले में पंचायत की रजामंदी से 10 साल के एक बच्चे की शादी हो गई, वह भी एक नहीं बल्कि दो-दो।

जिले के मोतीपुरा गांव की सोरम बाई ने जिलाधिकारी से शिकायत की है कि उसकी बेटी रमा (काल्पनिक नाम) की दो साल की उम्र में ही उसके पिता ने गोलाखेड़ा के मांगीलाल के छह वर्षीय बेटे से शादी तय कर सगाई कर दी थी। रमा अभी छह साल की है। तय समय पर जब शादी की बात की गई तो पता चला कि लड़के की कहीं और शादी हो चुकी है। इस पर पंचायत बुलाई गई।

पंचायत में लड़के का पिता दोनों बहुओं को रखने के लिए तैयार हो गया। इसके बाद कथित तौर पर दोनों की शदी भी करा दी गई, लेकिन बाद में सोरम की बेटी को ससुराल वालों ने वापस भेज दिया और अब बुला नहीं रहे हैं। साथ ही संबंध खत्म करने के बदले वे पांच लाख रुपये की मांग कर रहे हैं।

राजगढ़ के जिलाधिकारी एम. बी. ओझा ने बुधवार को बताया कि 10 वर्ष से कम उम्र के एक लड़के की दो शादियों की शिकायत उनके पास आई है। उन्होंने संबंधित महिला से थाने में शिकायत दर्ज कराने को कहा है।

उनके अनुसार, इस इलाके में नातरा प्रथा चलती है जिसमें बहुत कम उम्र में ही परिवार वाले लड़के-लड़कियों की शादी कर देते हैं। कई ऐसे भी मामले सामने आते हैं, जिसमें लड़की या लड़के की एक से अधिक शादी करा दी जाती है।
http://navbharattimes.indiatimes.com/articleshow/3644510.cms

No comments:

Post a Comment